मोटापे से जुड़ी अफवाह एवं वास्तविकता

  • Home
  • >
  • Blog
  • >
  • मोटापे से जुड़ी अफवाह एवं वास्तविकता

इस महामारी के दौरान विश्व भर में मोटापे की दर में जबरदस्त वृद्धि हुई है, जिसने हमारे जीवन पर भारी प्रभाव डाला है। इस महामारी की स्थिति ने लोगों को घर में रहने, पूरे दिन खाने और सुस्त रहने के लिए मजबूर कर दिया है। मोटापे के साथ-साथ बीमारी के बारे में मिथकों में भी वृद्धि देखी गई है। लेकिन सच्चाई यह है कि आप मोटापे के पीछे छुपी वास्तविकता को नहीं जानते और अफवाहों पर विश्वास करने लगते हैं।

मोटापे के बारे में 5 सबसे आम अफवाह हैं –

अफवाह 1: ख़राब जीवन शैली है मोटापे का कारण
ज़्यादातर मोटे लोगों का कहना है कि उनके मोटापे का मुख्य कारण अस्वस्थ आहार और व्यायाम में कमी है। मोटे लोगों में आलस एवं प्रेरणा की कमी होना बहुत आम बात है।

वास्तविकता: मोटापे के पीछे कई कारण हैं
मोटापा सिर्फ़ ख़राब जीवन शैली का कारण नहीं है। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो स्वस्थ आहार लेने के बावजूद भी अपना बढ़ता वज़न नहीं रोक पाते, जिसका मुख्य कारण है उनका किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में शामिल न होना।

 

अफवाह 2: वज़न घटाना हर स्वास्थ्य सम्बन्धी बीमारियों को ठीक करने की कुंजी है
वज़न कम होने से हृदय रोग, किसी भी प्रकार के कैंसर एवं डायबिटीज़ आदि के विकास की संभावना कम हो जाती है। लोगों का मानना है कि यदि आपका शरीर और वज़न दोनों फ़िट हैं तो आपको किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं होगी।

वास्तविकता: वज़न घटाने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं
वज़न कम करने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं होगी। महत्वपूर्ण रूप से वज़न घटाने से आप तनाव, मनोवैज्ञानिक समस्याओं, हार्मोन में परिवर्तन और चयापचय संबंधी जटिलताओं की ओर बढ़ सकते हैं। आप शरीर में पोषण की कमी भी महसूस कर सकते हैं। विशेषज्ञों की देख-रेख में वज़न घटाने से आपको दुष्प्रभावों को रोकने में मदद मिल सकती है।

 

अफवाह 3: वज़न घटाने के लिए फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ाएं
कुछ लोगों का मानना है कि फलों और सब्जियों के अधिक सेवन से वज़न घटाने में मदद मिलती है। उन्होंने आहार में कार्ब्स और अन्य प्रोटीन से खुद को दूर रखते हुए उसकी जगह फल लेना शुरू किया।

वास्तविकता: यह आपको दुबला बना सकता है
प्रतिदिन सिर्फ़ फलों और सब्जियों के आहार से आप स्वस्थ नहीं दिख सकते। यह आपको दुबले शरीर की ओर ले जा सकता है। ऐसा करने से आप प्रोटीन और फैट की कमी होने से कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकते हैं.

 

अफवाह 4: वज़न घटाने का सही लक्ष्य रखें
लोगों का कहना है कि वास्तविक रूप से वज़न घटाने का लक्ष्य यह सुनिश्चित करता है कि आप अपना वजन कम करें।

वास्तविकता: महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखना बेहतर है
वास्तविक लक्ष्य होना एक अच्छी बात है, लेकिन वज़न घटाने के अध्ययन के अनुसार कोई व्यक्ति महत्वाकांक्षी लक्ष्यों से अधिक वज़न घटा सकता है।

 

अफवाह 5: नाश्ता करने से बढ़ता है मोटापा
कुछ लोगों का मानना है कि अधिक नाश्ता और रात का खाना न खाने से मोटापा और वज़न घटाने में मदद मिलती है।

वास्तविकता: हल्का डिनर पसंद करें
इस कथन का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि यदि आप रात का खाना छोड़ते हैं, तो आपको वज़न घटाने में मदद मिलेगी। वास्तव में, आपको मध्य रात्रि की क्रेविंग रोकने के लिए हर दिन हल्का डिनर लेना चाहिए।

इस ही तरह के तथ्यों को जानने के लिए हमें इंस्टाग्राम पर फॉलो करें – instagram.com/indiaobesity